Join WhatsApp Group Join Now

चाचौड़ा में किसान DAP यूरिया के लिए हो रहे परेशान

 चाचौड़ा में किसानों को पर्याप्त मात्रा में DAP यूरिया नहीं मिल पा रहा है। किसानों को नाममात्र उर्वरक मिल पा रहा है। उर्वरक न मिलने से मजबूर किसान ऊंचे दामों पर कहीं और से खाद खरीदने रहे हैं। खाद की कालाबाजारी भी जोरों पर है। DAP और यूरिया की कीमत 1340 रुपये प्रति बोरी तय है, लेकिन ब्लैक में यह 1700-2000 रुपये तक बिक रही है। इसी कारण क्षेत्र के किसानों में कृषि उपसंचालक के खिलाफ नाराजगी है। 



क्षेत्र में बारिश के साथ साथ बोआई के लिए खेत तैयार होने पर डीएपी खाद की किल्लत किसानों को बुरी तरह परेशान कर रही है। खाद के लिए किसानों ने कई  बार विरोध प्रदर्शन किया। कुछ किसानों ने जिला कृषि अधिकारी सहित व्यापारियों पर ब्लैक में खाद की कालाबाजारी करने का भी आरोप लगाया। किसानों का आरोप है कि रात्रि के समय इन सब की मिली भगत से रात्रि में ही डीएपी खाद की बोरियां ब्लैक में निकाल दी जाती थी।  जिससे क्षेत्र के किसानों को खाद नहीं मिल पा रही है। जिसके चलते किसानों ने क्षेत्रीय विधायक सहित उनके कार्यालयों पर जाकर कई बार शिकायत की। जिसमे किसानों ने बताया कि खाद के अभाव में फसल लेट हो रही तो क्षेत्र का किसान हाथ मलता रह जाएगा और फसल में खाद और बीज का भी पैसा वापस नहीं हाथ आएगा। 



शिकायतों को संज्ञान में लेकर विधायक प्रतिनिधि अनिरुद्ध पैंची द्वारा जब जिला उपसंचालक कृषि विभाग अशोक उपाध्याय से संपर्क करना चाहा तो उनके द्वारा जब संतुष्टि भरा जवाब नही मिला। उनसे क्षेत्र में हो रही खाद की किल्लत एवम कालाबाजारी जैसे मुद्दे पर चर्चा हुई। इस बीच जब जिला संचालक कृषि विभाग को क्षेत्र में हो रही कालाबाजारी और किल्लत में खुद की लापरवाही नजर आई तो उन्होंने अनिरुद्ध मीना के खिलाफ साजिश रचने का मन बनाया। जिसमे उसके द्वारा इस घटना के तीन से चार दिन बाद कुछ अन्य षड्यंत्रकारी लोगो के साथ मिलकर शिकायत कर FIR दर्ज करवाई। जब FIR की खबर की जानकारी क्षेत्र के किसानों सहित जनता को लगी तो उनके द्वारा इस षड्यंत्र के विरुद्ध धरना प्रदर्शन का मन बना लिया गया । जिसके चलते अनिरुद्ध मीना द्वारा भी की गई शिकायत पर चाचौड़ा थाने में कृषि उपसंचालक गुना अशोक उपाध्याय पर भी FIR दर्ज की गई। इससे पूर्व किसानों एवं भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा जिलाधीश, जिला अधीक्षक, अनुविभागीय अधिकारी सहित थाना प्रभारी को आवेदन स्वरूप ज्ञापन मुख्यमंत्री जी के नाम दिया।साथ ही अनिरुद्ध मीना द्वारा कृषि अधिकारी अशोक उपाध्याय पर अभद्रता करने, कार्य में बाधा पहुँचाने, एवं राजनैतिक प्रतिद्वंदिता रखने वाले व्यक्तियों के साथ षड्यंत्र रचने के साथ साथ प्रार्थी के विरुद्ध असत्य कलंककारी बक्यतव्य विभिन्न मीडिया चैनलों पर प्रसारित करवाने के संबंध में शिकायत दर्ज कर प्राथमिकी रिपोर्ट दर्ज करवाई । साथ ही किसानों द्वारा कृषि अधिकारी की निलंबन की मांग तेज हो गई है।

Post a Comment

Previous Post Next Post